अगर आप स्टार्ट-अप कि शुरूआत करना चाह रहे हैं। तो
यहां आपके लिए एक अच्छी जानकारी हो सकती है। किसी भी चिज में स्टार्ट-अप करने से
पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें समझनी चाहिए जो अपको यहां मिलेंगे। रवि कांस्यकार
Startup
इंडिया में स्टार्ट-अप्स की धूम देखते हुए यह नया कॉलम शुरु किया जा रहा है। इसके तहत कामयाब एंटरप्रेन्योर्स के अनुभव शेयर किए जाएंगे, ताकि स्टार्ट-अप शुरू करने की चाहत रखने वाले युवाओं को जरुरी टिप्स मिल सकें....
भारत में करीब 25
लाख यात्री रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं। लेकिन अक्सर उन्हें ट्रेन के सही स्टेटस
की इंफॉर्मेशन नहीं मिल पाति। कई बार मजबूरन पैंट्री से खाना लेना पड़ता है। स्टेशन
पर टैक्सी आदि की समस्या होती है, सो अलग। ऐसे में
वेस्टर्न मिशिगन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स करने वाले मनीष
राठी ने इन सभी प्रॉब्लम्स का अध्ययन किया। फिर उन्होंने लोगों को इसका सॉल्यूशन
दिया। आज उनकी कंपनी ऐप ने रेल यात्रा को आसान बना दिया है। कोई भी शख्स अपने स्मार्टफोन
से ही ट्रेन के समय, प्लेटफॉर्म, सीट की उपलब्धता, स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं की सही-सही
जानकारी, लजीज खाने का स्वाद
और टैक्सी की सेवा ले सकता है। इसके लिए कंपनी ने 20 शहरों के टैक्सी सर्विस
प्रोवाइडर्स और 300 स्टेशनों के फूड वेंडर्स से पार्टनरशिप की है।
स्टार्ट-अप का फिक्स करें टारगेट
मनीष राठी को बेल
लैब्स, ग्लोबल लॉजिक
सरीखी कंपनीज में काम करने का अच्छा अनुभव हो चुका था, लेकिन जब उन्होंने इंडियन रेलवे के साथ काम
किया तब यात्रियों के सामने आने वाले चैलेंजेज को ठीक से समझा। हालांकि, सरकार की ओर से तमाम सुविधाएं दी जा रही हैं, लेकिन जब एक यात्री के नजरिये से उन्होंने
देखा, तो सुधार की काफी
गुंजाइश नजर आई। उन्होंने 2011 में नौकरी छोड़ दी। कपिल रायजादा और सचिन सक्सेना
के साथ एंटरप्रेन्योरशिप में कदम रखा। इसके बाद 2014 में कंपनी ने बहुपयोगी मोबाइल
ऐप रेल यात्री लॉन्च किया, जिसके अब तक दस लाख
से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं। हेलियन वेंचर पार्टनर्स, ओमिड्यार, ब्लूम वेंचर्स
जैसी कंपनीज ने इसमें इन्वेस्ट किया है। हालांकि, इससे पहले दो-तीन
आइडियाज असफल हो चुके थे, लेकिन जिस दिन उन्होंने
अपने टारगेट ग्रुप की पहचान कर ली, तब से पीछे देखना
नहीं हुआ।
स्टार्ट-अप का क्लियर हो गोल
आइडिया कभी भी, कहीं भी आ सकता है। अगर वह दमदार है और आपका
विजन क्लियर, तो बाजार उसे
हाथों-हाथ लेता है। वेंचर कैपिटलिस्ट्स स्टार्ट-अप में दिलचस्पी लेते हैं, उसमें इनवेस्ट करते हैं। बहुत से नए
एंटरप्रेन्योर्स उत्साह में प्रोजेक्ट शुरू कर देते हैं, फिर उन्हें आधे रास्ते में ही प्लान बदलना
पड़ता है। पहले माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का आइडिया लोगों को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज
उपलब्ध कराना था, लेकिन मार्केट और
प्रतिद्वंद्वी कंपनीज को देखते हुए उसने योजना बदल डाली। इसी तरह गूगल ने भी कई आइडियाज पर काम करने के बाद मौजूदा ग्लोबल पहचान बनाई है। इसलिए एंटरप्रेन्योर
बनने के लिए गोल का स्पष्ट होना जरूरी है। आप सिर्फ शौकिया स्टार्ट-अप करना
चाहते हैं या फुलटाइम या बी टु बी बिजनेस से फील्ड में स्केल करने का इरादा है, यह सब क्लियर होना चाहिए।
स्टार्ट-अप करने से पहले इंट्रेस्ट काेे पहचानें
हर किसी का कोई न
कोई इंट्रेस्ट या शैक होता है। उसको पहचानें। अपने प्रोफेशनल नेटवर्क, फ्रेंड सर्किल और खुद के एक्सपीरियंस से सीखें
। फिर किसी आइडिया को सलेक्ट करें। मार्केट को एक्सप्लोर करें, कंज्यूमर्स के प्रिफरेंसेज को जानें। इसके बाद
देखें कि टारगेट ऑडिएंस के साथ किस तरह का बिजनेस किया जा सकता है। उसके अनुसार ही
आइडिया को इम्प्लीमेंट करें। जिसके पास भी इनोवेटिव आइडिया है, वह स्टार्ट-अप शुरू कर सकता है।
स्टार्ट-अप आइडिया को करें
इवैल्युएट
एक बार कोई आइडिया
फाइनल होता है, तो उसका मूल्यांकन
जरूर करें कि आपके पास उस क्षेत्र का अनुभव है या नहीं ? संबंधित फील्ड के प्रोफेशनल्स से कोई कनेक्शन
है या नहीं ? स्टार्ट-अप में
इन्वेस्टमेंट को लेकर भी क्लियर रहें। इसी तरह मार्केट अपॉर्च्युनिटी को परखना
जरूरी है। इसके अलावा, टारगेट कंज्यूमर्स
से अपने आइडिया पर फीडबैक लेना न भूलें।
दूसरों से अलग और
नया स्टार्ट-अप की शुरूआत
किसी भी आइडिया की
लाइफ बहुत सीमित होती है, इसलिए उसका एग्जीक्यूशन
अधिक महत्व रखता है। स्टार्ट-अप शुरू करने से पहले देखना होता है कि आप दूसरों
से अलग और नया क्या कर रहे हैं ? आपको प्रॉब्लम
एरियाज की स्टडी करनी होती है और उसके मुताबिक प्रोडक्अ तैयार करना होता है। इस
पूरी प्रक्रिया में बहुत कुछ सीखने को मिलता है। इस समय वे स्टार्ट-अप ज्यादा
सक्सेसफुल हैं, जो कंज्यूमर
मार्केट की नब्ज पहचानते हुए इनोवेशन कर रहे हैं।
यहां आपने Best startup ideas के बारे में जाना जो आप को business start करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी होता है।
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